Sukanya Samriddhi Yojana 2024 में ऐसे करे आवेदन, आपकी बेटी के लिए मिलेंगे ये सभी लाभ

Last Updated on February 17, 2024 by ePDSBihar Team

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Sukanya Samriddhi Yojana 2024 :  अगर आपकी भी बेटी हैं तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है आपको बता दें कि हमारे भारत सरकार ने देश की सभी नागरिकों के लिए एक नई स्कीम की शुरुआत की है जिस स्कीम का नाम है सुकन्या समृद्धि योजना जी हां आपने बिल्कुल सही सुना । अब जिनकी भी बेटियां हैं उनकी शादी करने के लिए पढ़ाई से लिखाई तक के लिए सभी खर्च अब सरकार उठाएगी । इतना ही नहीं आपकी लड़की के शादी के समय आपको सरकार के तरफ से आपको 60 लाख से भी ज्यादा पैसे आपको दिए जाएंगे लेकिन इसके लिए आपको Sukanya Samriddhi Yojna में ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा।

इसके अलावा सुकन्या समृद्धि योजना आपको अपनी बेटी का नाम से अकाउंट खुलवाना पड़ेगा । इसके बाद आपको आपकी बेटी के नाम से बीमा करवाना होगा और कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट आपको इसमें लगेंगे । इसलिए अगर आपको मालूम नहीं है कि सुकन्या समृद्धि योजना क्या है ? सुकन्या समृद्धि योजना के क्या लाभ है ? और सुकन्या समृद्धि योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? तो आप हमारे साथ लेख को पूरा जरुर पढ़े ताकि आपको उसके बारे में संपूर्ण जानकारी मिल जाए ।

Sukanya Samriddhi Yojana 2024

Post Name Sukanya Samriddhi Yojana
Category Goverment Scheme
Year 2023 – 2024
Eligbilty All India
Apply Apply Now
Official Website Visit Now

सुकन्या समृद्धि योजना जो कि भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई एक प्रकार की योजना है जो कि खास करके लड़कियों के लिए बनाया गया यह योजना है इस योजना के अंतर्गत लड़कियों के लिए उनकी सुरक्षा के लिए खास करके बनाया गया है । आपको बता दें कि 2024 में सुकन्या समृद्धि योजना में सरकार ने कई सारे नए बदलाव किए गए हैं जिन्हें आपको जाननी चाहिए। आपको बता दें कि इस योजना में भारत का कोई भी नागरिक अपनी बेटी के लिए अपनी एकाउंट खुलवा सकता है । इसके अलावा मैं आपको बताना चाहूंगा कि की सुकन्या समृद्धि योजना 2024 में खाता आप किसी भी बैंक में भी खुलवा सकते हैं अगर किसी भी बैंक में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है तो आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में भी अपनी बेटियों का सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत अपनी खाता खुलवा सकते हैं ।

Sukanya Samriddhi Yojana 2024 में ऐसे करे आवेदन, आपकी बेटी के लिए मिलेंगे ये सभी लाभ

अगर आप भी अपनी बेटीयों के खाते सुकन्या समृद्धि योजना में खुलवाएंगे और अपनी बेटी के लिए बीमा करवाएंगे तो आपको सरकार के द्वारा 60 लाख से भी अधिक रुपये आपको दिए जाएंगे । इसलिए अगर आपकी बेटी हैं तो आप इस योजना का लाभ जरूर उठाए यह मौका हाथ से निकलने न दे।

आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया फिलहाल उपलब्ध नही है इसलिए आपको अपनी बेटी के खाते खुलवाना है तो आपको ऑफलाइन प्रक्रिया का सहारा लेना पड़ेगा । इसलिए इस लेख में आपको मैं आपको ऑफलाइन प्रक्रिया भी बताऊंगा इसे आप ध्यानपूर्वक पढ़िए।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है ? What is Sukanya Samriddhi Yojana Hindi

SSY भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई एक योजना है इस योजना की सहायता से कोई भी आदमी अपनी बेटियों का खाता SSY में खुलवा सकते हैं लेकिन इसमें एक महत्वपूर्ण वाली बात है कि आपकी बेटी की उम्र 10 साल या उससे कम होनी चाहिए।  इस योजना में लड़कियों के माता – पिता उनके खाता SSY में खुलवा सकते हैं। आपको बता दें कि इस योजना में कोई भी व्यक्ति अपनी लड़कियों के लिए 15 वर्षों तक के लिए निवेश कर सकते हैं।

आपको इस योजना के माध्यम से आपके निवेश पर सरकार पूरे 8% का सालाना ब्याज देती है । अगर आप अपनी लड़की का सुकन्या समृद्धि योजना में 15 सालों तक क़िस्त जमा करते हैं तो यह 15 वर्षों का अंतराल पूरे 15 लाख हो जाते हैं।  इसका समय अवधि 21 साल का होता है लेकिन अगर लड़की पढ़ाई-लिखाई करती है तो आप उनके खर्च उठाने के लिए 18 वर्षों के बाद भी पैसे निकलवा सकते हैं ।

Sukanya Samriddhi Yojana के ये सभी फायदे :

अगर आप अपनी लड़की का सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाकर बीमा करवाते हैं तो आपको ये सभी निम्नलिखित फायदे मिलने वाले हैं :-

  • अगर आपकी लड़की अभी छोटी है यानी उसकी आयु 10 वर्षों से कम है तो आप अपनी लड़की का इस योजना में जरूर आवेदन करे ।
  • इस योजना में निवेश करने से आपको अपनी लड़की के लिए भविष्य की चिंता नही करना पड़ेगा।
  • आपकी लड़की जब शादी के लिए योग्य हो जाएंगी , तो उसकी सादी के लिए आपको खर्च उठाने की आवश्यकता नही पड़ेगी आप एक मुश्त पैसे मिलेंगे।
  • आपको अन्य बैंक के मुकाबले इस योजना में आपके निवेश की अधिकम ब्याज दरें आपको मिलेंगे।
  • इस योजना में आपके पैसे डूबने के कोई भी खतरा नही रहता है क्योंकि यह भारत सरकार के द्वारा इस योजना की देखरेख किया जाता है।

Sukanya Samriddhi Yojana Eligibility

आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना में कोई भी व्यक्ति अपना खाता नही खुलवा सकता है इनके लिए इसकी कुछ योग्यता है जिसे आपको जान लेनी चाहिए । इसके बाद ही आप इस योजना में आवेदन कर पाएंगे।

  1. आपकी बेटी की उम्र 10 वर्षों से कम होनी चाहिए।
  2. ध्यान रहे कि भारत के नागरिक होने चाहिए।
  3. अविभावक के जन्म प्रमाण पत्र बना होना चाहिए।

अगर आपकी योग्यता इन सभी चरणों का पालन करती है तो आप आसानी से इस योजना के पात्र बन सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज ?

सुकन्या समृद्धि योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए ये सभी कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट लगते हैं । जो कि आपको पास में होनी चाहिए ।

  • अविभावक के माता-पिता के आधार कार्ड या पहचान पत्र
  • बेटियों के आधार कार्ड
  • अविभावक के नाम से बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो
  • लड़की का जन्म प्रमाण पत्र आदि ।

Sukanya Samriddhi Yojana में कैसे करे आवेदन ?

सुकन्या समृद्धि योजना में आवेदन करने के लिए आप अपने नजदीकी किसी भी सरकारी बैंक में जाकर उनसे इस योजना के बारे में पूछे, की क्या उस बैंक में सुकन्या समृद्धि योजना की सेवाएं उपलब्ध है अगर हैं तो आप बताये गए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट आदि लेकर वहाँ अपनी बेटी का इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा आपको बता दें कि भारत के इंडिया पोस्ट ऑफिस बैंक के सभी बैंकों में Sukanya Samriddhi Yojna में आप अपनी बेटी का खाता खुलवा सकते हैं। इसके लिए आप अपने क्षेत्रीय पोस्ट ऑफिस में जाये और उनसे बात करके अपनी बेटी का Sukanya Samriddhi Yojna में खाता खुलवाए ।

Sukanya Samriddhi Yojana Bank List :

आपको एक जरूरी बातें बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना भारत के सभी बैंकों अभी उपलब्ध नही हुई है। अभी कुछ ही गिने-चुने ऐसे सरकारी बैंक हैं जिसमे आप Sukanya Samriddhi Yojna के अंतर्गत आप अपनी बेटियों का खाता खुलवा सकते हैं। तो आइए हम इन सभी सरकारी बैंकों के लिस्ट को जानते हैं।

  1. Axis Bank
  2.  State Bank Of India (SBI)
  3. India Post Payment Bank (IPPB)
  4. Bank of Baroda (BOB)
  5. Bank Of India (BOI)
  6. Bank Of Maharastra (BOM)
  7. Punjab National Bank (PNB)
  8. Central Bank Of India (CBI )
  9. Union Bank Of India (UBOI )
  10. Canara Bank

ऊपर बताये गए निम्नलिखित सभी बैंकों में आप सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको बता दें कि हो सकता है कि आगे कुछ और बैंको को लिस्ट में शामिल किया जाए इसके लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को जरूर जॉइन करे।

आशा करता हूँ कि आज के इस लेख में हमने आपको Sukanya Samriddhi Yojana 2024 क्या है और सुकन्या समृद्धि योजना में आवेदन कैसे करे , सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ आदि के बारे में आपको विस्तारपूर्वक समझा पाया । अगर आप हमारे द्वारा बताई हुई जानकारी से संतुष्ट हैं तो आप नीचे कमेंट में जरूर बताएं। इसके अलावा सुकन्या समृद्धि योजना 2024 से संबंधित आपका कोई भी सवाल है तो तो आप हमारे ग्रुप में जॉइन होकर हमसे पूछ सकते हैं। हमें बेहद खुशी होगी जब आप हमसे कुछ सवाल पूछेंगे इसलिए हमें आपके सवालों का इंतजार रहेगा।

सुकन्यासमृद्धि योजना क्या है ?

भारत सरकार के द्वारा बेटियों के लिए शुरू की गई एक सरकारी स्कीम है ।

सुकन्या खाता कितने रुपए में खुलता है?

आप अपने नजदीकी बैंक से जाकर भी इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा आपको बता दें कि कम से कम 250 रुपया लगता है।

सुकन्या खाता कौन सी बैंक में खुलवाना चाहिए?

आप अपने एरिया के किसी भी बैंक में खाता खुलवा सकते हैं लेकिन आपको बता दें कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक आपके लिए सही रहेगा।

सुकन्या समृद्धि योजना के नुकसान क्या है?

इसके नुकसान तो नही है लेकिन इसकी समय और सीमा बनाई गई है आप अपने बेटियों के खाता 10 वर्षो तक मे ही खुलवा सकते हैं ।

सुकन्या खाता खोलने से क्या लाभ है?

इसके अनेको लाभ हैं इसके लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए।

1 thought on “Sukanya Samriddhi Yojana 2024 में ऐसे करे आवेदन, आपकी बेटी के लिए मिलेंगे ये सभी लाभ”

Leave a Comment