Bihar Ration Card Apply Online 2024 | नया राशन कार्ड बिहार आवेदन कैसे करे पूरी प्रक्रिया

Last Updated on March 13, 2024 by ePDSBihar Team

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

राशन कार्ड बिहार के सभी नागरिकों के लिए होना बहुत ही जरूरी है । अगर आप बिहार राज्य के स्थाई निवासी हैं और अपना राशन कार्ड अभी तक नही बनवाये हैं और अपना राशन ऑनलाइन बनवाना चाहते हैं तो कृपया इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए । इस पोस्ट में आज हम आपको बताने वाले हैं कि बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे स्टेप बाय स्टेप हिंदी ।

आपको बता दें कि बिहार सरकार ने हाल ही में बिहार के सभी नागरिकों के लिए एक ऑनलाइन EPDS Bihar Portal को लंच किया है । जिस वेबसाइट पोर्टल को बनाने का मुख्य उद्देश्य ये हैं कि बिहार राज्य के जितने भी नागरिक हैं जिनका नाम राशन कार्ड में छूट गए हैं या जो नए लोग हैं और अपना राशन कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं उन सभी लोगों के लिए इस पोर्टल की सहायता से ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाया जाएगा ।

अगर आपको अभी तक पता नही है की राशन कार्ड बिहार ऑनलाइन अप्लाई कैसे करते हैं ? तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए । जिससे आपको ऑनलाइन अप्लाई करने में किसी भी प्रकार के कोई दिक्कत का सामना नही करना पड़ेगा और आसानी से आप अपने लिए Bihar Ration Card के लिए Apply कर पाएंगे ।

Bihar Ration Card Online Apply 2024 Overview

Portal EPDS Bihar Portal
Post NameRation Card Bihar
Ration Card StateBihar
Apply ModeOnline Apply
Topic Sarkari Yojana
RC Apply Eligblity Person of Bihar
Year Apply 2023 – 2024
DepartmentElectronic Public Distribution System
Apply OnlineApply Now
Official Websitehttps://epds.bihar.gov

बिहार Ration Card बनाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट क्या है ?

ऑनलाइन राशन कार्ड Apply करने के लिए आपको Offline  प्रक्रिया से कुछ ज्यादा डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए आपको Ration Card Apply करने से पूर्व इन डॉक्यूमेंट के बारे में जान लेनी चाहिए।

  • आवेदक के आधार कार्ड / वोटर आईडी कार्ड की फोटो कॉपी
  • आवेदक व उसके सभी परिवार सहित उनके आधार कार्ड की फोटो कॉपी ( जो कि की Self Assisted यानी सभी फोटो कॉपी दस्तावेज पर उनके सिग्नेचर होनी चाहिए )
  • आवेदक एवं उसके सभी परिवार सहित एक फोटोग्राफ ( ध्यान रहे जिन लोगों के नाम आप राशन कार्ड में लगाना चाहते हैं उन सभी के एक साथ में खड़े होकर फोटो खिंचवाए )
  • आय प्रमाण पत्र का फोटो कॉपी
  • जाति प्रमाण पत्र का फोटो कॉपी
  • निवास प्रमाण पत्र का फोटो कॉपी
  • स्वंय शपथ पत्र की भी एक कॉपी लगाए इसे आप चाहे तो किसी भी साइबर कैफे से प्राप्त कर सकते हैं।
  •  अब इन सभी डॉक्यूमेंट एक ही Pdf फ़ाइल में Merge करके बनाकर उसे रख ले ।

अगर आपके पास में ये सभी डॉक्यूमेंट उपलब्ध है तो आप राशन कार्ड ऑनलाइन बिहार में आवेदन करने के लिए सक्षम हैं ।

बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ? 2024 प्रक्रिया

1.बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम हम बिहार सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता एवं संरक्षण मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट https://epds.bihar.gov.in/ पर जाए ।

epds-bihar-ration-card-apply-online

2.इस प्रक्रिया के उपरांत हमें इस वेबसाइट के अंदर importaint link के सेक्शन में जाकर Apply for RC Online के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

3.इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप देख पाएंगे की RC Online Apply की ऑफिशल वेबसाइट भी खुल चुकी हैं । जिसमें कि आप देख सकते हैं कि दायीं और ठीक नीचे की तरफ में Log In का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है ।

epds-bihar-ration-card-apply-online

4.अब आपको MeriPehChaan की एक लॉगिन आईडी बनानी पड़ेगी । इसके लिए सर्वप्रथम आपको रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा । रजिस्ट्रेशन करने के लिए Sign Up for MeriPehchaan के ऑप्शन पर क्लिक करे ।

epds-bihar-ration-card-apply-online

5.इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएग आपको फॉर्म में दिए हुए सभी आवश्यक विवरण को सही से भर लेना है । जैसे कि – मोबाइल नंबर,ईमेल,नाम,जन्म का वर्ष,Gender,यूजरनाम और एक नया पासवर्ड बनाये फिर इसके बाद I accept Terms and Conditions पर √ टिक लगाए और Register करे।

6.अब आपका नया Registration सफलतापूर्वक हो चुका है और आपका एक नया आईडी पासवर्ड भी बन चुका है अब आपको फिर से इस पोर्टल पर जाकर अपनी आईडी और पासवर्ड से Log in करना है।

राशन कार्ड बिहार ऑनलाइन आवेदन कैसे करे 2024

7.Log in करने के बाद अब आप देख पाएंगे की RC ऑनलाइन की Dashboard ओपन हो चुकी है और आपको मेनू बार में New Apply के ऑप्शन दिखाई देगा आइल उपर क्लिक कर दीजिये ।

8.इसके बाद यहाँ आपको अपनी क्षेत्र का चुनाव करना है जैसे कि – अगर आप गांव से हैं तो Rural को चुने या अगर आप City से हैं तो Urban का चुनाव करे और  इसके बाद आगे बढ़े ।

राशन कार्ड बिहार ऑनलाइन आवेदन कैसे करे 2024

Step2.

1.State इस ऑप्शन में आपको अपने स्टेट यानी राज्य को चुनना है आप जिस भी राज्य से हैं उसे यहाँ से सेलेक्ट करे।

1.जिला/District : यहाँ पर आपको अपना जिला का चुनाव करना है उदाहरण के लिए यहाँ अगर मैं पटना जिला से हूँ तो Patna को सेलेक्ट करेंगे।

2.अनुमंडल : यहाँ पर आपको आपके अनुमंडल को सेलेक्ट करना है आप जिस भी अनुमंडल में आते है उसे सही से यहाँ पर चुने और आगे बढ़े।

3.Block : इस विकल्प में आपको अपना ब्लॉक को दर्ज करना है आप जिस भी ब्लॉक के अंतर्गत आते हैं उसे यहाँ डाल दीजिए ।

राशन कार्ड बिहार ऑनलाइन आवेदन कैसे करे 2024

4.Post Office : आपका पोस्ट आफिस जहाँ पड़ता है उसे आप यहाँ पर ड्राप डाउन मेनू से सेलेक्ट कर सकते हैं।

5.Village/ग्राम : इस ऑप्शन में आपको अपना गाँव को सेल्सट करना है । इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके गाँव का नाम आ जायेगा उसे चुनिए फिर आगे बढिए।

6.Add Member : इस ऑप्शन की मदद से आप उन सभी मेंबर को यहाँ Add करे जिन सभी लोगों को राशन कार्ड में जोड़ना चाहते हैं।

राशन कार्ड बिहार ऑनलाइन आवेदन कैसे करे 2024

7.Upload Photograph : इसमे आप अपने परिवार के साथ वाले फ़ोटो को अपलोड कर दीजिये और आगे बढ़े ।

8.Upload Signature : यहां पर आवेदक का सिग्नेचर का फोटो लेकर यहाँ पर अपलोड करे अगर महिला सिग्नेचर नही करती है तो उसकी अंगूठे की निशान भी अपलोड करे ।

9.Upload Document : के ऑप्शन पर क्लिक करके उन सभी डॉक्यूमेंट को उपलोड करे । उदाहरण के लिए – आधार कार्ड,आय,जातियों, निवास और शपथ पत्र आदि सभी डॉक्यूमेंट को Pdf File में merge करके Upload करे।

राशन कार्ड बिहार ऑनलाइन आवेदन कैसे करे 2024

10.सभी दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपसे कुछ क्वेश्चन पूछा जाएगा सभी का जवाब नही में देकर √ निशान लगाए और Finnal Submit पर क्लिक करके Application Submit करे।

राशन कार्ड बिहार ऑनलाइन आवेदन कैसे करे 2024

फाइनल सबमिट होने के उपरांत आपके स्क्रीन पर एक RTPS आवेदन संख्या शो होंगे उसे कृपया सुरक्षित रखे ले आगे हम इसी नम्बर के माध्यम से Application स्टेटस को चेक करना भी बताएंगे।

How to Check Bihar Ration Card Online Apply Status 2024

  • Ration Card Bihar Online status check करने के लिए हमें खाद्य आपूर्ति विभाग एवं जन वितरण प्रणाली की वेबसाइट https://rcms.bihar.gov.in पर जाना है ।
  • इसके बाद आपको वेबसाइट के हैडर में Application Status के ऑप्शन दिखेगा उसके ऊपर क्लिक करें।
राशन कार्ड बिहार ऑनलाइन आवेदन स्टेटस कैसे चेक करे
  • अब आपके सामने में एक नया फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको सही से फॉर्म को भरना है।
  • जिला : इस विल्ल्प में आपको अपना जिला को Select करना पड़ेगा ।
  • अनुमंडल : यहाँ पर आप अपने अनुमंडल को चुनिए जिस भी अनुमंडल से हैं उसे यहाँ पर चुने इसके बाद आगे बढ़े।
  • RTPS संख्या : यहाँ पर आपको अपना RTPS Number डालना है ध्यान रहे यह RTPS नंबर आपको राशन कार्ड आवेदन के उपरांत आपको मिला होगा वही नंबर यहाँ पर डालिये।
राशन कार्ड बिहार ऑनलाइन आवेदन स्टेटस कैसे चेक करे
  • इसके बाद Finally Show के Option पर क्लिक कर दीजिए।

अब आप देख सकते हैं कि आपके नए राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन की स्थिति शो जो रही होंगी अगर आपके राशन कार्ड बन गया होगा तो यहाँ पर दिखाई देने लगेंगे और वहाँ से आप इसे डाउनलोड भी कर पाएंगे

FAQ: आपके सवालों के जवाब देखें ?

राशन कार्ड Bihar ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

इसके लिए पोस्ट में बताया गया है इस पोस्ट को बढिया से पढ़िए और अपने लिए Ration Card ऑनलाइन आवेदन करें।

मोबाइल से नया राशन कार्ड कैसे बनाएं?

मोबाइल से राशन कार्ड बनाने के लिए Epds Bihar Portal पर जाए और बताये गए स्टेप को सही-सही Follow करे । जिसकी जानकारी आप यहाँ हमारे Home Page पर पा सकते हैं।

बिहार राशन कार्ड का वेबसाइट क्या है?

बिहार में राशन कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट Epds Bihar है जिसकी सहायता से आप अपने लिए राशन कार्ड आवेदन कर सकते हैं।

बिहार में नया राशन कार्ड कैसे बनेगा?

बिहार में नया राशन कार्ड बनना शुरू है इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड दोनों तरीका से अपना राशन कार्ड बना सकते हैं । ऑनलाइन बनाने के लिए यहाँ क्लिक करें

आशा है कि आज के इस आर्टिकल में आपने जाना कि Bihar Ration Card Apply कैसे करे इसके साथ ही आपने ऑनलाइन राशन कार्ड आवेदन की स्थिति को कैसे चेक करते हैं उसके बारे में भी हमने आपको सभी जानकारी स्टेप बाय स्टेप करके और साथ ही सभी स्टेप का स्क्रीनशॉट  Attach करके बताया ।

मुझे उम्मीद ही नही पूरा विश्वास है कि आपको हमारी द्वारा प्रदान की हुई पोस्ट बिहार राशन कार्ड आवेदन प्रक्रिया आपको लाभदायक लगा होगा अगर यह जानकारी आपके लिए थोड़ी सी भी मदद की है तो इसे अपने परिवार और जान-पहचान के लोगों से साझा जरूर करिए।

Leave a Comment